बैंक परीक्षा 2021

भारत में, वे इच्छुक उम्मीदवार जो बैंकिंग क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं उन इच्छुक उम्मीदवारों के द्वारा बैंकिंग परीक्षाओं को उच्च स्तर का माना जाता है कई बैंक परीक्षाएं होती हैं जो हर साल विभिन्न बैंकों और परीक्षण एजेंसियों द्वारा आयोजित की जाती हैं।

बैंकिंग भारत में नए स्नातकों और अनुभवी पेशेवरों के लिए रोजगार का तेजी से बढ़ता एक लोकप्रिय विकल्प है। जिसका मुख्य कारण बैंको का आकर्षक वेतन, नौकरी की सुरक्षा और अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले कई प्रकार के भत्ते हैं।

इस तरह के कारणों से, बैंक की नौकरियों में प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है। इस तरह की प्रतियोगिता यह इंगित करती है कि उम्मीदवारों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए एक उच्च स्तर पर बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

जो कोई भी बैंकिंग क्षेत्र में शामिल होने की इच्छा रखता है, उन्हें बैंक परीक्षा के पाठ्यक्रम और प्रत्येक भर्ती निकाय द्वारा विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। उम्मीदवार लिंक किए गए लेख पर विस्तृत बैंक परीक्षा के सिलेबस की जांच कर सकते हैं और तदनुसार अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

इस लेख में, हम आवश्यक ऑनलाइन बैंक परीक्षाओं पर चर्चा करेंगे, जो 2021 में आयोजित की जानी हैं। बैंक परीक्षा अधिसूचनाएँ (Notifications) परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी की संबंधित वेबसाइटों के माध्यम से प्रसारित की जाती हैं, जिसकी चर्चा निम्नलिखित रूप में नीचे की गयी है-

बैंक परीक्षा अधिसूचना प्रकाशित करने वाली एजेंसी आगामी बैंक परीक्षाएं
भारतीय स्टेट बैंक ( SBI परीक्षाएं ) SBI PO परीक्षा 
SBI PO परीक्षा 
SBI Clerk परीक्षा   
बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ( IBPS परीक्षा ) IBPS PO परीक्षा 
IBPS PO परीक्षा 
IBPS Clerk परीक्षा   
IBPS RRB Exam
भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI परीक्षा ) RBI अधिकारी ग्रेड-बी परीक्षा
भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक परीक्षा
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) नाबार्ड परीक्षा

एसबीआई (SBI) बैंक परीक्षा

भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। यह निम्नलिखित एसबीआई परीक्षा के माध्यम से दो स्तरों पर कर्मचारियों की भर्ती करता है:

SBI PO परीक्षा: इसे SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (PO) परीक्षा भी कहा जाता है , यह परीक्षा SBI के प्रबंधन कैडर के उम्मीदवारों का चयन करती है। चुने गए कर्मचारियों को उनके प्रशिक्षण के दौरान परिवीक्षाधीन अधिकारी कहा जाता है और प्रशिक्षण समाप्त करने के बाद वे उम्मीदवार प्रबंधन की भूमिकाओं में चले जाते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*